Bank LoanLOAN
Trending

जानें कि Loan Scheme E Mudra लोन के लिए कैसे अप्लाई करें 

Loan Scheme E Mudra :आप नया बिजनेस करने की प्लानिंग कर रहे हो!तो और आपके पास फंड की कमी है! सरकार ने आपके लिए एक नई योजना चलाई है! इसमें आपको 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। 

अपना नया बिजनेस करने की प्लानिंग कर रहे हो! तो और आपके पास फंड की कमी है! सरकार ने आपके लिए एक नई योजना चलाई है! इसमें आपको 10 लाख रुपये की सहायता मिलेगी! आज हम सरकार की एक योजना के बारे में आपको बताएंगे.! इस योजना से आप 50,000 से लेकर 10 लाख तक की वित्तीय सहायता लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं! ये योजना है  ई मुद्रा लोन स्कीम(E Mudra Loan Scheme)। इसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को entrepreneur बनाने और लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया है! 

 ई मुद्रा लोन स्कीम(E Mudra Loan Scheme)

स योजना के तहत, आपको loan सुविधा दी जाती है! इस मामले में आप आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं! क्या विशेष है कि आपको एक असुरक्षित loan मिलेगा और आपको किसी भी प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है! मुद्रा ऋण ब्याज दर कितनी है? प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई शेष ब्याज दर नहीं है! बैंक मुद्रा loan के लिए विभिन्न ब्याज दरों का शुल्क ले सकते हैं. आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12 प्रतिशत होती है. 3 प्रकार के loan उपलब्ध हैं ! आइए हम आपको बता दें कि आप 3 चरणों में पीएम मुद्रा loan के लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

किशोर ऋण योजना– इस योजना में, loan की संख्या 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये से निर्धारित की गई है.

तरुण लोन  योजनाओं को 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक ले जाया जा सकता है.

यह योजना विशेष रूप से छोटे उद्यमियों के लिए शुरू की गई थी !. उदाहरण के लिए – दुकान के मालिक, फल / सब्जी विक्रेता, छोटे -स्केल उद्योग, खाद्य सेवा इकाइयाँ, कार्यशालाएं, मशीन संचालन, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां इस योजना में लाभ उठा सकती हैं.

  शिशु ऋण योजना  इस योजना के तहत आपको 50,000 रुपये तक का ऋण मिलेगा. 

Loan Scheme
image cr : E Mudra Loan Scheme

लोन लेना है कैसे मिलेगा?

सरकारी बैंकों, निजी बैंकों, विदेशी बैंकों, ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों से कहीं से भी ले जा सकते हैं! RBI ने 27 सरकारी बैंकों, 17 निजी बैंकों, 31 ग्रामीण बैंकों, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस और 25 गैर-बलात्कार वित्तीय कंपनियों (NBFC) को मद्रा ऋण वितरित करने के लिए अधिकृत किया है. ऋण कैसे प्राप्त करें? आप ऋण प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.mudra.org.in/ पर जा सकते हैं!यहां से फॉर्म डाउनलोड करके !आपको सभी विवरणों को भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button